स्टॉक मार्केट से अमीर कैसे बनें? | Which Shares to Buy 2022-2023

स्टॉक मार्केट से अमीर कैसे बनें? | Which Shares to Buy 2022-2023

खैर, कौन अमीर नहीं बनना चाहता, हर कोई अमीर बनना चाहता है। हम बहुत सारे लोगों का वीडियो देखते हैं कि वीडियो देखकर हम अमीर बन जाएंगे। खैर, यह संभव नहीं है। आप केवल पोस्ट देखकर ही दिशा-निर्देश और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको अमीर बनना है तो आपको क्या करना होगा? मैं आपको इस पोस्ट में पढ़ा रहा हूँ। मैं तुम्हें सिखा सकता हूं और तुम्हें निर्देश दे सकता हूं। आपको ही करना है, देखिए अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो दो ही तरीके हैं।
तीसरा मैं खुद को नहीं जानता तो कैसे बताऊं।

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं

1.पहला तरीका है कि आप बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं और आप पैसा कमा रहे हैं। पैसा कमाओ, पैसा आएगा और तुम अमीर बन जाओगे

2. दूसरा तरीका है, जब पैसा आ रहा हो तो उस पैसे को गुणा करना सीखो, जिसे हम निवेश कहते हैं।

 

अब बात यह है कि यह जरूरी नहीं है कि लाखों या करोड़ों कमाने वाला हर आदमी बहुत अमीर बन जाए और हमें भी अमीर क्यों बनना है। अमीर होने का कारण एक अच्छी जीवन शैली को बनाए रखना है, कि आपकी जीवन शैली अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि आप इस दुनिया में रहते हैं या इस दुनिया में हर चीज का पैसा खर्च होता है। यहां पानी भी फ्री नहीं आता। आज की तारीख में खाना भी फ्री में नहीं आता और आजकल हमने देखा है कि ऑक्सीजन फ्री में नहीं आती तो पैसे देने पड़ेंगे। आपको पैसा कमाना है या आपको निवेश करना है, तो आप कहेंगे कि हम यह जानते हैं, भगवान का शुक्र है, और यदि आप इतना जानते हैं।

आप अपना पैसा कैसे कमा रहे हैं, आप पैसे कैसे कमाते हैं? इससे बहुत फर्क पड़ता है क्योंकि आप तब तक ज्यादा पैसा नहीं कमा सकते जब तक आपको कमाने का कोई सीक्रेट नहीं पता।

देखो, मैं और अधिक धन कमाने के लिए और अधिक मेहनत करूँगा जिसकी आवश्यकता नहीं है। आपको यह समझना होगा कि अगर आप काम नहीं कर रहे हैं तो भी आप पैसे कैसे कमा रहे हैं।

तब आप समझेंगे कि टाइम लेवरेज का यह कॉन्सेप्ट आपका पैसा बना सकता है, अब आप बहुत सारा पैसा कमाते हैं। पैसा कमाने की भी जरूरत होती है और किसी भी समय व्यक्ति पैसा कमाना शुरू कर देता है, अगर आप युवा हैं और आप कुछ समय में समझ जाएंगे, तो आप पैसा कमाना शुरू कर देते हैं। चाहे आप 10000 कमाएंगे या 50,000, आप कुछ पैसे कमाना शुरू कर देंगे लेकिन अब बात बहुत पैसा कमाने और जल्दी कमाने की है।

जल्दी पैसा कमाना

फिर उसके लिए कोई गलत तरीका नहीं है आपको कुछ ऐसे तरीके खोजने होंगे जिनसे आपको पैसे मिलें और वह भी जल्दी और सही तरीका है कि अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें क्योंकि जब आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं तो कोई सीमा नहीं होती है, कितना लाभ आप कमा सकते हैं और यदि आप नौकरी करते हैं, तो आप सीमित मात्रा में पैसा कमाते हैं।

हमारे साथ कुछ गलत नहीं है। यह आवश्यक नहीं है, कुछ लोग व्यवसाय के लिए नहीं बने हैं। उनके स्वभाव में यह नहीं है कि हम अपना व्यवसाय नहीं कर सकते, वे जोखिम नहीं उठा सकते, वे एक अनुशासित जीवन का पालन कर सकते हैं और वे पैसा भी कमा सकते हैं और वे संतुष्ट हो सकते हैं, इसलिए ऐसा नहीं है अगर हम करोड़ों रुपये कमाएंगे तो ही हम अच्छे होंगे और तभी हम उत्कृष्ट होंगे, लेकिन यह बहुत आवश्यक है कि आप किस स्तर तक पहुंचना चाहते हैं, आप संतुष्ट हैं।

अब यहाँ भी, आइए समझते हैं कि आप पैसा कमा रहे हैं। आपको कुछ पैसे मिले और बच गए। अब बात करते हैं Investing के बारे में कि इस दुनिया के ज्यादातर लोग इस जीवन से परिचित नहीं हैं क्योंकि वे इतना पैसा नहीं कमा पाते हैं कि वे निवेश करके उसे गुणा करते हैं और उनका कहना है कि वे इस तरह एक आरामदायक जीवन जी सकते हैं।

यह आरामदायक जीवन निवेश के बिना नहीं आ सकता है यदि आप बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं और यदि आप इसे अपने बैंक में छोड़ देते हैं, तो वे अपना मूल्य खो देते हैं। दूसरी बात यह है कि जब हम निवेश करते हैं, तो आप कहीं भी कुछ संपत्ति ले सकते हैं और रख सकते हैं या आप कुछ सोना खरीद सकते हैं या आप स्टॉक खरीद सकते हैं, आप उन्हें तुरंत नहीं बेचते हैं, तो जब आप बहुत पैसा कमाते हैं, तो आपकी मानसिकता यह होनी चाहिए कि मैं इस पैसे से छुटकारा पाना चाहता हूं।

निवेश कहां करें?

अगर लोगों को निवेश के लिए सलाह मिलती है, तो उन्हें अधिक से अधिक सलाह मिलती है कि आप अचल संपत्ति खरीदते हैं, अब अचल संपत्ति एक बहुत अच्छा विकल्प है।

केस स्टडी 1:

अब मान लीजिए कि आपने जमीन में निवेश किया है, लेकिन क्या हर कोई जमीन में निवेश कर सकता है। अगर किसी के पास सिर्फ ₹100000 पड़े हैं तो भारत में ₹100000 में ऐसा कोई खेत नहीं मिलेगा। आपको एक छोटा सा खेत मिलेगा और आपको छोटी जमीन मिलेगी। मुझे नहीं पता, लेकिन बात यह है कि आपको अचल संपत्ति में निवेश करने की ज़रूरत है, आपके पास बड़ी मात्रा में पैसा है और अगर यह नहीं है तो यह अचल संपत्ति की बात नहीं है। अगर हम सोने की बात करें तो सोना ऐसा नहीं है कि यह आपको करोड़पति बना देगा।

महंगाई बढ़ने पर ही सोना आपको महंगाई से बचा सकता है। आप इसके खिलाफ सुरक्षित हो जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं है कि यह आपके लिए बहुत पैसा कमाएगा।

केस स्टडी 2:

मान लीजिए अगर आपके पास 1 करोड़ रुपये पड़े हैं और उसने ऐसे बैंक में पैसा डाला है जो 6% साल के बचत खाते का ब्याज दे रहा है तो 6% का मतलब एक साल के लिए ₹ 600000 देना है। बैंक को ₹ 50000 प्रति माह का भुगतान करना होगा। बैंकों को प्रतिदिन लगभग उन्नीस सौ रुपये का भुगतान करना पड़ता है।

 बैंक की कमाई कहाँ से हो रही है?

अब मैं आपको बता दूं। आपको यह भी पता होगा, बैंक जब लोन देते हैं तो कमाते हैं, बैंक किसी को होम लोन जैसे लोन देते हैं और मोटर लोन देते हैं, बैंक पैसा कमाता है। अब एक और तरीका है कि एक बैंक आपके पैसे को शेयर बाजार में लगाकर पैसा कमाता है। अब शायद आप यह नहीं जानते होंगे, बैंक आपको 6% का रिटर्न देता है। बैंक आपको FD में 7% का रिटर्न दे रहा है लेकिन वह शेयर बाजार से 12 से प्रतिशत रिटर्न ले रहा है और क्योंकि बैंक शेयर बाजार से पैसा कमा रहा है तो आपको ब्याज दे रहा है. चाहे FD और RD पर। अब आपको लगता है कि बैंक भुगतान कर रहा है। अब मैं आपको एक और बात बताता हूं। आप बीमा खरीदते हैं, आप पॉलिसी डालते हैं।

जब आप कोई पॉलिसी लेते हैं तो आप कहते हैं कि हमने पॉलिसी ली है। अब हम सुरक्षित हैं। अब हम पैसे जोड़ते रहेंगे और एक समय आएगा जब मेरी बेटी की शादी होगी या जब मेरा बेटा विदेश में पढ़ने जाएगा, तो हमें मेरी पॉलिसी से पैसे मिलेंगे। आप सही कह रहे हैं, आपको पैसा मिलता है। आप पॉलिसी करवाते हैं, आपको पैसा मिलता है। सबसे पहले, आप पॉलिसी के लिए भुगतान करते हैं।

आप यह पैसा कहां खर्च करते हैं, यह हम नहीं सोचते। वे इस पैसे का निवेश कहां करते हैं? आपने उन्हें पैसे दिए, आपसे पैसे जुटाएंगे। आप उन्हें 2500000 रुपये देंगे, वे आपको 75000000 देंगे। वे इस पैसे को 3 गुना कहाँ से बना रहे हैं या आपने कभी सोचा है कि यह शेयर बाजार से तीन गुना गुणा करता है और कोई रास्ता नहीं है। शेयर बाजार को समझें तो यह देश की अर्थव्यवस्था है। अगर आप देश में पैसा लगा रहे हैं, आप देश के व्यापार में पैसा लगा रहे हैं और अगर देश का कारोबार नहीं चलता है, तो देश खत्म हो गया है लेकिन अगर आप शेयर बाजार में कुछ सही मार्गदर्शन लाते हैं।

सेंसेक्स और निफ्टी क्या है?

इन्हें इंडेक्स फंड कहा जाता है, अब मैं आपको अच्छी जानकारी दूंगा। अब मैं आपको कुछ बेहतरीन सलाह देने जा रहा हूं। इंडेक्स फंड का क्या मतलब है? इंडेक्स फंड का मतलब है कि उनके अंदर कई कंपनियां हैं। कितनी कंपनियां हैं? भारत में हमारे दो एक्सचेंज हैं। एक हमारे पास बीएसई, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और दूसरा एनएसई, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, बीएसई पर 4000 कंपनियां हैं और एनएसई पर करीब 1500 कंपनियां हैं और आप यहां समझ सकते हैं कि लगभग 5500 कंपनियां हैं।

निफ्टी बढ़ रहा है, इसका क्या मतलब है कि जो 50 कंपनियां एनएसई पर हैं, उनके स्टॉक की कीमत बढ़ रही है। अब आप यहाँ देखें यह ऊपर था 2005 में 1900 में, फिर यह शीर्ष पर आया। फिर यह लगभग 6000 से ऊपर पहुंच गया। फिर यह तीन हजार से अधिक हो गया और इस अवधि के दौरान यह कंपनी बढ़ती गई और ऐसा करना जारी रखती है। इसलिए हमारा निफ्टी 50, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में, शीर्ष 50 कंपनियां हैं, वे निफ्टी 50 हैं, निफ्टी 100 का मतलब नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 100 शीर्ष कंपनियां हैं, वैसे ही निफ्टी 500 हैं।

उदाहरण के लिए

1.मेपल

2.टाइटन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 34वें नंबर पर आ रहा है। आज के समय में अगर मैं इस कंपनी को यहां खोलूं तो इसकी कीमत देख लीजिए, हम बात कर रहे हैं कीमत की, 1455. क्या आपको इसे अभी खरीदना चाहिए? यह इसके इंट्रिंसिक वैल्यू से ज्यादा है, इसलिए मैं यही कहूंगा कि इस इंडिकेटर को देखकर ही अभी खरीदारी न करें। उसे कौन से संकेतक देखने हैं, 50 कंपनियों में से यह कंपनी 34वें नंबर पर थी और हम ग्राफ में देख सकते हैं। अगर मैं इस ग्राफ की बात करूं तो अगर किसी ने 2001 में इसमें ₹100000 लगा दिए होते तो आज यह कितना हो जाता। जरा सोचिए कि वह कितना रहा होगा। अगर आपने साल 2001 में इसमें ₹100000 डाले होते तो आज की तारीख में इसकी कीमत ₹100000000 होती तो आप खुद देख सकते हैं। आप इसे अपने आप कर सकते हैं, आप इसे घर पर कर सकते हैं लेकिन कीमत बढ़ रही है|

3. नेस्ले

PE रेश्यो प्राइस टू अर्निंग रेश्यो है जो आपको 1600 दिखाई देता है, क्या यह कम या ज्यादा है, इस कंपनी को मत खरीदो, इसे बिल्कुल मत खरीदो। अगर इक्विटी पर रिटर्न नकारात्मक है, तो इसका मतलब है कि कंपनी पैसा नहीं कमा रही है। प्राइस अर्निंग रेशियो का मतलब है कि कीमत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि कंपनी की अब कोई कमाई नहीं है, हो सकता है कि यह भविष्य में आपके लिए कमाई करे। तो यह एक नकारात्मक पीई अनुपात है, इसे बिल्कुल भी न खरीदें। तो अब निगेटिव और पॉजिटिव के बीच में आएं।

4.अंबुजा सीमेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *